Books For You

Grow Outward, Grow Inword

सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले


सबसे मुश्किल काम, सबसे पहले – ब्रायन ट्रेसी


‘Eat That Frog!’ का हिंदी अनुवाद

सबसे महत्वपूर्ण काम करना सीखें-आज ही !

हमारे पास कामों की एक लंबी सूची हमेशा होती है। हम बहुत कुछ करना चाहते हैं। लेकिन हमारे पास इसके लिए समय ही नहीं होता – और न ही कभी होगा। सफल लोग सारे काम करने की कोशिश नहीं करते। वे सबसे महत्त्वपूर्ण कामों पर ध्यान केंन्द्रित करते हैं और फिर लगन के साथ उन्हें पूरा करते हैं।

पश्चिम में एक कहावत है कि अगर आप हर सबुह सबसे पहले एक जिंदा मेंढक निगल लें, तो आप यह तसल्ली रख सकते हैं कि दिन भर में आपको इससे बुरा कुछ और नहीं करना पड़ेगा। ‘‘मेंढक निगलने’’ की तुलना दिन के सबसे चुनौतीपूर्ण काम से करें–जिस काम में आपके टालमटोल करने की सबसे ज्यादा आशंका है, लेकिन शायद उसी का आपके जीवन पर सबसे सकारात्मक असर पड़ेगा–यह पुस्तक बताती है कि आप अपने महत्त्वपूर्ण काम कैसे निबटाएँ और हर दिन की योजना कैसे बनाएँ। इससे आप न सिर्फ़ ज़्यादा तेज़ी से काम करना सीख पाएँगे, बल्कि प्राथमिकता के हिसाब से काम करना भी सीखेंगे।

बेस्टसेलिंग लेखक ब्रायन ट्रेसी मुद्दे की बात बताते हैं, जो असरदार समय प्रबंधन के लिए अनिवार्य है: निर्णय, अनुशासन और संकल्प। वे बिल्कुल नई जानकारी देते हैं कि आप टेक्नोलॉजी को किस तरह अपने समय पर हावी होने से रोक सकते हैं। वे ऐसे 21 व्यावहारिक क़दम बताते हैं, जो टालमटोल छोड़ने और ज़्यादा महत्त्वपूर्ण काम पहले करने में आपकी मदद करेंगे–आज ही!

ब्रायन ट्रेसी मानव क्षमता और व्यक्तिगत प्रभाव के विकास के क्षेत्र में अमेरिका के अग्रणी विशेषज्ञ हैं। वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के विषय पर हर साल ढाई लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित करते हैं। ट्रेसी ने कई बेस्टसेलिंग पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें मैक्सिमम एचीवमेंट, गोल्स, और द 100 एब्सॉल्यूटली अनब्रेकेबल लॉज़ ऑफ़ बिज़नेस सक्सेस शामिल हैं। इसके अलावा उनके बेशुमार बेस्टसेलिंग ऑडियो प्रोग्राम्स भी ख़ासे लोकप्रिय हैं, जिनमें द साइकोलॉजी ऑफ़ एचीवमेंट और हाऊ टु स्टार्ट एंड सक्सीड इन युअर ओन बिज़नेस शामिल हैं।

Advertisements

ફેબ્રુવારી 6, 2011 - Posted by | हिंदी पुस्तकें

હજુ સુધી કોઈ ટિપ્પણીઓ નથી.

પ્રતિસાદ આપો

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / બદલો )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / બદલો )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / બદલો )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / બદલો )

Connecting to %s

%d bloggers like this: